Breaking

Friday, February 12, 2021

1 रुपए बैंक मैं जमा करने पर सरकार देगी ₹200000 रुपए

 अगर आपके पास सरकारी या फिर प्राइवेट बैंक के खाते हैं तो जल्दी से इन दिनों के पहले काम कर ले नहीं तो बैंक से यह काम आपका बाद में नहीं होगा।




अगर आपके पास भी सरकारी या फिर प्राइवेट बैंकों में खाता है तो 4 दिनों में लगातार बैंक रहेंगे बंद। निजीकरण के खिलाफ यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन ने 15 और 16 मार्च को हड़ताल करने की घोषणा की है। और 13 मार्च को महीने का दूसरा शनिवार है । और 14 मार्च को रविवार है। इसलिए अगले महीने 13 से 16 मार्च तक लगातार चार दिन बैंक बंद रहेंगे निर्मला सीतारमण ने बजट में दो और सरकारी बैंकों के म्यूजिक आर की घोषणा की है इसके विरोध में यह 2 दिन का बैंकों का बंद रखकर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा ।


 सरकार देने वाली है ₹200000  आपके बैंक खाते पर

 


रोजाना एक रुपए तक या फिर महीने का ₹1 इन्वेस्ट करके आप ₹200000 तक का फायदा ले सकते हैं मोदी जी की योजना से। भारत सरकार बेहद मामूली निवेश में आर्थिक सुरक्षा देने वाली योजनाएं चला रही है। जो कि कभी भी आत्मिक दुर्घटना या ऐसी अन्य किसी आपदा पर परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है ₹आज हम आपको ऐसी योजनाओं के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो बेहद मामूली निवेश करके आप अपने जीवन की सुरक्षा ले सकते हैं। पहली योजना का नाम है भारत सरकार। फिलहाल प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना चला रही है। जिसमें सिर्फ ₹330 साल के प्रीमियम पर ₹200000 का इंश्योरेंस कवर भी दिया जाता है। यह रकम 1 दिन के प्रतिदिन के हिसाब से बहुत कम है। इस योजना में 18 से लेकर 50 साल तक के लोग शामिल हो सकते हैं। और जो प्रीमियम की जो भुगतान है वह ऑटो डेबिट सुविधा के जरिए बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस के खाते से सीधा दिया जा सकता है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक ट्रम प्लान है जिसमें पॉलिसी धारकों के मृत्यु के बाद जिसके परिवारों को ₹200000 की आर्थिक मदद मिलती है। दूसरी योजना की बात करें तो दूसरी योजना का नाम है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना । इसमें सरकार ₹200000 का दुर्घटना बीमा कर दे रही है । जिसके लिए सालाना प्रीमियम ₹12 रखा गया है। मतलब आपको हर महीना ₹1 करके देना होगा । इस योजना में 18 से लेकर 70 वर्ष के लोग शामिल हो सकते हैं। और प्रीमियम सालाना आधार पर दिया जाता है। इस योजना में दुर्घटना से मृत्यु होने पर नगद सहायता मिलती है। 


दसवी और बारवी परीक्षा का तारीख किया गया है जारी जानने के लिए नीचे पढ़ते रहे।


10वीं और 12वीं परीक्षा की तिथि जारी कर दी गई है। सबसे पहले उत्तर प्रदेश राज्य के बात करे तो यूपी बोर्ड ने परीक्षा की तारीख घोषणा कर दी है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने परीक्षा की तारीख घोषणा कर दी है | 10वीं और 12वीं की परीक्षा 24 अप्रैल से शुरू होगी। हालांकि दसवीं की परीक्षा 10 मई और 12वीं की परीक्षा 12 मई को खत्म हो जाएगी ।
अगर आप किसी भी राज्य में रहते हैं अगर आप जानना चाहते हैं कि आपकी वहां पर परीक्षा कब होगी तो आप कमेंट बॉक्स में अपना राज्य बताएं हम आपको तारीख बता देंगे परीक्षा की।

No comments:

Post a Comment